Galaxy A55 review: A week with Samsung’s premium mid-range smartphone

 


सैमसंग का हाल ही में लॉन्च हुआ गैलेक्सी A55 एक फ्लैगशिप डिवाइस जैसा दिखता है और लगता है, लेकिन बैटरी और कैमरा जैसे क्षेत्रों में यह कितना अच्छा प्रदर्शन करता है? मैंने एक सप्ताह से अधिक समय तक फोन का उपयोग किया, और यहां बताया गया है कि बाकी प्रतियोगिता में इसका प्रदर्शन कैसा है।


सैमसंग की गैलेक्सी ए सीरीज़ डिवाइस पैसे के लिए शानदार मूल्य और आधे से भी कम कीमत पर फ्लैगशिप जैसा अनुभव प्रदान करने के लिए जानी जाती है। हाल ही में लॉन्च किए गए गैलेक्सी A55 के साथ, कंपनी फिजिकल नॉक्स चिप और मेटल फ्रेम जैसे कुछ बदलाव लाते हुए 'अगर यह टूटा नहीं है तो इसे ठीक न करें' फॉर्मूले पर कायम है। मैं पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से गैलेक्सी A55 को अपने प्राथमिक उपकरण के रूप में उपयोग कर रहा हूं, और यहां बताया गया है कि कंपनी के नवीनतम प्रीमियम मिड-रेंज स्मार्टफोन के बारे में मुझे क्या पसंद है और क्या नहीं।


Big display

गैलेक्सी A55 में 6.6-इंच 120Hz AMOLED स्क्रीन है, जो कीमत वर्ग के अधिकांश उपकरणों की तुलना में थोड़ी छोटी है। लेकिन चाहे वीडियो देखना हो, लेख पढ़ना हो या सिर्फ कैजुअल रील स्क्रॉलिंग हो, फोन घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पूरी तरह से उपयोग करने योग्य है, कम से कम अभी के लिए।
मैंने विनलैंड का पहला सीज़न देखा, और रंग और कंट्रास्ट मूल्य वर्ग में अन्य उपकरणों के बराबर हैं। जबकि फोन वीडियो देखते समय एक गहन अनुभव प्रदान करता है, मैं विशाल बेज़ेल्स से विचलित हो गया था जिससे मुझे आश्चर्य हुआ कि सैमसंग उनसे छुटकारा पाने में असमर्थ क्यों है।

Clean UI

एक क्षेत्र जहां गैलेक्सी ए सीरीज़ प्रतिस्पर्धा में पिछड़ जाती है, वह प्रदर्शन है, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, यह फोन सॉफ्टवेयर अनुकूलन और समर्थन के साथ बहुत बेहतर लगता है।
इन-हाउस विकसित Exynos 1480 चिपसेट और Xclipse 530 GPU की विशेषता, जो AMD RDNA2 ग्राफिक्स आर्किटेक्चर पर आधारित है, गैलेक्सी A55 इस सेगमेंट में सबसे तेज़ फोन नहीं हो सकता है, लेकिन यह काम पूरा करता है।
वन यूआई 6.1 के लिए, जो एंड्रॉइड 14 पर आधारित है, सॉफ्टवेयर उतना ही अच्छा है। एनिमेशन सहज हैं, और फोन टेक्स्ट कॉल जैसी कई उपयोगी सुविधाओं से भरा हुआ है, जो यह समझने की कोशिश करता है कि कॉलर क्या कह रहा है और उनकी आवाज को भाषण से टेक्स्ट में परिवर्तित करता है।

Average cameras

ऐसा लगता है कि सैमसंग गैलेक्सी A55 ने अपने पूर्ववर्ती ट्रिपल-कैमरा सेटअप को बरकरार रखा है। इसमें 50MP प्राइमरी शूटर के साथ 12MP अल्ट्रावाइड और 5MP मैक्रो लेंस है।
प्राथमिक कैमरा संतृप्ति स्तर को प्रबंधनीय स्तर पर रखते हुए दिन के दौरान स्पष्ट और विस्तृत तस्वीरें लेता है। 12MP अल्ट्रावाइड शूटर अच्छी रोशनी में मुख्य कैमरे के साथ रहता है, जिससे रंग परिवर्तन न्यूनतम रहता है

Long battery life

गैलेक्सी A55 में 5,000mAh की बैटरी है जो 25W चार्जिंग को सपोर्ट करती है। मेरे सामान्य उपयोग में घंटों तक संगीत स्ट्रीम करना, रात में कुछ गेम खेलना, कॉल करना और इंटरनेट ब्राउज़ करना शामिल है।

Galaxy A55 price in India: Rs 42,999


पहली नज़र में गैलेक्सी A55 अपने पूर्ववर्ती जैसा लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। प्लास्टिक के बजाय, सैमसंग ने एक एल्यूमीनियम फ्रेम का विकल्प चुना है जो ऐसा महसूस कराता है जैसे आपने गैलेक्सी एस सीरीज़ का डिवाइस पकड़ रखा है।

हालांकि फोन देखने में प्रीमियम लगता है, लेकिन मेटल फ्रेम और ग्लास बैक से फोन का वजन बढ़ जाता है। बिना कवर के गैलेक्सी ए55 का वजन 213 ग्राम है, जो इसे एक भारी ईंट बनाता है। सैमसंग के अन्य उपकरणों की तरह, गैलेक्सी ए55 भी उत्कृष्ट पकड़ प्रदान करता है, भले ही आप फोन को बिना कवर के उपयोग करते हों। हालाँकि, 5 मिनट से अधिक समय तक बात करने पर मैंने देखा कि वजन के कारण फोन को एक हाथ में पकड़ना मुश्किल था। ऐसा लगता है कि सैमसंग ने वज़न बांटने का अच्छा काम किया है, लेकिन मुझे अक्सर अपने हाथ बदलते हुए पाया क्योंकि कुछ मिनट तक डिवाइस को एक हाथ में रखने के बाद मेरी कलाइयों में दर्द हो रहा था। यदि आप हल्के फोन पसंद करने वालों में से हैं, तो गैलेक्सी ए55 निश्चित रूप से आपके लिए नहीं है।

अपने पूर्ववर्ती के समान, गैलेक्सी A55 IP67 जल और धूल प्रतिरोध प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आप इसे बिना सोचे-समझे तैरने के लिए ले जा सकते हैं।


हल्के उपयोग पर, गैलेक्सी ए55 आसानी से मेरे लिए दो दिनों तक चल गया, लेकिन यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर अपना फोन चेक करते हैं और मोबाइल डेटा पर बहुत अधिक निर्भर हैं, तो यह लगभग 6-7 घंटे के स्क्रीन-ऑन टाइम के साथ आपके लिए एक दिन का समय निकाल देगा। साथ ही, फोन को चार्ज करने में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगता है, जो आज के मानकों से पूर्व-ऐतिहासिक लगता है। मैं वास्तव में चाहता हूं कि सैमसंग कम से कम एस-सीरीज़ उपकरणों के समान 45W वायर्ड चार्जिंग प्रदान करे

गैलेक्सी A55 में एक स्टीरियो स्पीकर सेटअप है जिसमें एक शीर्ष पर स्थित है जबकि दूसरा निचले ग्रिल में रखा गया है। बाहर, फ़ोन की आवाज़ बहुत अधिक सुनाई देती है, और ऑडियो स्पष्ट और स्पष्ट आता है। स्पीकर इतने तेज़ थे कि जब मैं बिस्तर पर लेटा हुआ था और पृष्ठभूमि में मिक्सर पूरी गति से चल रहा था, तब भी मैं बिना किसी समस्या के संगीत सुन सकता था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ