Termux क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाना चाहिए ?



वर्तमान समय में  ऐसे बहुत से लोग हैं जो हैकिंग सीखने में रुचि रखते हैं या हैकर बनने की चाहत रखते हैं। यह लेख विशेष रूप से उन पर लक्षित है क्योंकि हैकर बनने के लिए ज्ञान की आवश्यकता होती है। हैकर्स की पहचान किसी प्रमाणपत्र के आधार पर नहीं, बल्कि उनके लगातार बेहतर होते कौशल से होती है। इसलिए, जितना अधिक किसी का कौशल विकसित होगा, वह उतना ही बेहतर हैकर बन सकता है।


 इन कौशलों को बढ़ाने के लिए Kali Linux और Parrot OS जैसे सॉफ़्टवेयर आवश्यक हैं। हालाँकि, यदि किसी के पास PC तक पहुंच नहीं है, तो भी वे टर्मक्स जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने कौशल विकसित कर सकते हैं। टर्मक्स विशेष रूप से स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है।


इस आर्टिकल में हम टर्मक्स पर चर्चा करेंगे, जिसे हैकिंग के लिए टॉप स्मार्टफोन एप्लीकेशन माना जाता है। यदि आपको हैकिंग में रुचि है और आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हम इस पूरे लेख को पढ़ने की सलाह देते हैं।


Termux के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ?

 टर्मक्स एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन है जो  Kali Linux वातावरण प्रदान करता है। यह एक कमांड लाइन इंटरफ़ेस एमुलेटर के रूप में कार्य करता है। टर्मक्स में कमांड काली लिनक्स के समान हैं। यदि आपके पास पीसी तक पहुंच नहीं है, तो आप टर्मक्स का उपयोग शुरू कर सकते हैं।


 Kali Linux  इंस्टॉल करने के लिए इंटरनेट पर कई ऐप्स मिल सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए अपने स्मार्टफोन को रूट करना आवश्यक है, जिससे विभिन्न समस्याएं और संभावित क्षति हो सकती है। आपके फ़ोन पर Kali Linux जैसे सॉफ़्टवेयर को सुचारू रूप से चलाने के लिए कम से कम 16GB स्टोरेज रखने की अनुशंसा की जाती है। 


Termux  कैसे स्थापित करूं? 

 Termux का उपयोग कैसे कर सकता हूं? 

 \

Termux वास्तव में क्या है?


टर्मक्स एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन है जो  Kali Linux वातावरण प्रदान करता है। यह एक कमांड लाइन इंटरफ़ेस एमुलेटर के रूप में कार्य करता है। टर्मक्स में कमांड काली लिनक्स के समान हैं


 क्या टर्मक्स का उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन को रूट करना आवश्यक है?

टर्मक्स एप्लिकेशन को कुछ कार्यों को करने के लिए आपको अपने मोबाइल को रूट करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि कुछ विशेष प्रक्रियाएं हो सकती हैं जिनके लिए आपको अपने स्मार्टफोन को रूट करने की आवश्यकता होती है। 


निष्कर्षतः-, टर्मक्स एक मोबाइल एप्लिकेशन है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो कृपया एक टिप्पणी छोड़ें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ